Wednesday, September 27, 2023

मोतीचूर लड्डू की रेसिपी Best Indian Sweets Motichoor Ladoo Recipe in Hindi

Tasty with Healthy

 मोतीचूर लड्डू की रेसिपी Best Indian Sweets Motichoor Ladoo Recipe in Hindi

मोतीचूर लड्डू की रेसिपी
मोतीचूर लड्डू की रेसिपी


 मोतीचूर के लड्डू एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है जो छोटे-छोटे भुने हुए बेसन के मोतियों से बनाई जाती है, जिन्हें बाद में चीनी की चाशनी में भिगोया जाता है और गोल लड्डू का आकार दिया जाता है। यहां मोतीचूर के लड्डू बनाने की परफेक्ट रेसिपी दी गई है:

এই  বাংলায় পড়ার জন্য এইখানে CLICK করুন 

If you read this article in English please click HERE

परिचय

प्राचीन उत्पत्ति: मोतीचूर के लड्डू की जड़ें प्राचीन भारत में हैं, जहां धार्मिक प्रसाद और विशेष अवसरों के लिए विभिन्न प्रकार की मिठाइयाँ तैयार की जाती थीं। भारतीय पाक परंपरा में बेसन और चीनी की चाशनी से मिठाइयाँ बनाने का एक लंबा इतिहास है।

क्षेत्रीय विविधता: यह विशेष रूप से उत्तर भारतीय व्यंजनों से जुड़ा है। उत्तर भारत के विभिन्न क्षेत्रों में इस मिठाई की अपनी-अपनी विविधताएँ हैं, प्रत्येक का अपना स्वाद और विशिष्ट व्यंजन प्रणाली होती हैं।

धार्मिक महत्व: मोतीचूर के लड्डू अक्सर हिंदू मंदिरों में और धार्मिक समारोहों और त्योहारों के दौरान प्रसाद के रूप में उपयोग किए जाते हैं। इसे एक शुभ मिठाई माना जाता है और इसे आशीर्वाद और सौभाग्य के प्रतीक के रूप में भक्तों के बीच वितरित किया जाता है।

लोकप्रियता और व्यावसायीकरण: पिछले कुछ वर्षों में, मोतीचूर के लड्डू ने न केवल एक धार्मिक प्रसाद के रूप में बल्कि त्योहारों, आयोजनों, शादियों और उत्सवों के लिए एक पसंदीदा मिठाई के रूप में भी लोकप्रियता हासिल की है। इसका व्यावसायिक उत्पादन और मिठाई की दुकानों और बाजारों में आसान उपलब्धता इसकी व्यापक लोकप्रियता को दर्शाती है।

मोतीचूर लड्डू की रेसिपी
मोतीचूर लड्डू की रेसिपी


सामग्री

छोटे दानों के लिए (बूंदी)

1 कप बेसन

2-3 बड़े चम्मच घी

एक चुटकी बेकिंग सोडा

पानी, आवश्यकतानुसार

चाशनी के लिए

1 ½ कप चीनी

1 कप पानी

केसर के कुछ टुकड़े (वैकल्पिक)

1/4 चम्मच इलायची पाउडर

अन्य तत्वों 

तलने के लिए घी

एक मुट्ठी कटे हुए बादाम (काजू, पिस्ता)

खाने योग्य चांदी की पन्नी (वैकल्पिक)

मोतीचूर लड्डू की रेसिपी
मोतीचूर लड्डू की रेसिपी


निर्देश

छोटे-छोटे बूंदी बनाने के लिए 

सबसे पहले बेसन को छान लें ताकि बड़े दाने न रह जाएं.

एक बड़े कटोरे में बेसन, एक चुटकी बेकिंग सोडा और 2-3 बड़े चम्मच पिघला हुआ घी मिलाएं।

थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालें, लगातार हिलाते हुए एक चिकना, गाढ़ा घोल बना लें। बैटर में डालने योग्य स्थिरता होनी चाहिए, बिल्कुल डोसा बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले बैटर की तरह।

एक गहरे फ्राइंग पैन या कड़ाही में मध्यम आंच पर तलने के लिए घी गरम करें। यह जांचने के लिए कि घी तैयार है या नहीं, इसमें थोड़ी मात्रा में घोल डालें; अगर यह ऊपर तक आ जाए तो समझ जाएं कि घी तैयार है।

घी गर्म हो जाने पर, एक छिद्रित करछुल या स्लेटेड चम्मच को गर्म तेल से लगभग 3 इंच ऊपर रखें और उस पर एक करछुल भर बैटर डालें। बैटर छिद्रों के माध्यम से गर्म तेल में गिरेगा, जिससे छोटे मोती (बूंदी) बनेंगे।

छोटे-छोटे मोतियों को हल्का सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक तल लीजिए, तल जाने पर इन्हें कड़ाई से निकाल लीजिए और अतिरिक्त घी किसी कागज या तौलिये पर सूखा लीजिए. इस प्रक्रिया को बचे हुए बैटर के साथ दोहराएँ।

चीनी की चाशनी बनाना

एक सॉस पैन में चीनी और पानी मिलाएं। इसे मध्यम आंच पर तब तक हिलाते रहें जब तक कि चीनी पूरी तरह से घुल न जाए।

चीनी के रस में केसर और इलायची पाउडर मिला लीजिये. इसे तब तक उबालते रहें जब तक कि यह गाढ़ी स्थिरता तक न पहुंच जाए। यह जांचने के लिए कि यह सही ढंग से हो गया है या नहीं, अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच थोड़ा सा रस लें और दोनों उंगलियां अलग करे अगर यह एक डोरी बन जाती है, तो आप समझ जाइये कि यह तैयार हो गया है।

मोतीचूर लड्डू की रेसिपी
मोतीचूर लड्डू की रेसिपी


लड्डुओं को इकट्ठा करना

गरम चीनी की चाशनी में भुने हुए बूंदी डाल दीजिए. अच्छी तरह मिलाएँ ताकि दाने चाशनी में समान रूप से मिल जाएँ। इसे करीब 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें.

जब मिश्रण स्पर्श करने पर गर्म हो जाए, तो अपने हाथों को घी से चिकना करें और मिश्रण के छोटे-छोटे हिस्सों को गोल आकार देना शुरू करें। आप इन्हें अपनी इच्छानुसार बड़ा या छोटा बना सकते हैं। आकार देते समय प्रत्येक लड्डू में कुछ कटे हुए बादाम दबा दीजिये. आप लड्डुओं के ऊपर खाने योग्य सिल्वर फ़ॉइल के छोटे टुकड़े रख सकते हैं। लड्डुओं को एक एयरटाइट कंटेनर में रखने से पहले उन्हें पूरी तरह से ठंडा होने दें।

मोतीचूर के लड्डू का पोषण मूल्य

मेरे पास घर पर बने मोतीचूर के लड्डू की विशिष्ट पोषण संबंधी जानकारी नहीं है, मैं आपको साधारण सामग्री के आधार पर इसके पोषण मूल्यों का एक मोटा अनुमान प्रदान कर सकता हूं। ध्यान दें कि ये मूल्य रेसिपी और परोसने के आकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं:

मोतीचूर के लड्डू का पोषण मूल्य ( प्रति 1 लड्डू, लगभग 20-25 ग्राम)

Calories: 80-100 कैलोरी

Total Fat: 4-6 ग्राम

Saturated Fat: 1-2 ग्राम

Trans Fat: 0 ग्राम

Cholesterol: 0-5 मिलीग्राम

Sodium: 5-15 मिलीग्राम

Total Carbohydrates: 10-12 ग्राम

Dietary Fiber: 0-1 ग्राम

Sugars: 7-9 ग्राम

Protein: 1-2 ग्राम

मोतीचूर लड्डू की रेसिपी
मोतीचूर लड्डू की रेसिपी


कृपया ध्यान दें कि ये मूल्य मोटे अनुमान हैं और लड्डुओं के आकार, इस्तेमाल किए गए घी और अलग-अलग सामग्री के आधार पर काफी भिन्न हो सकते हैं। मोतीचूर का लड्डू एक स्वादिष्ट लेकिन कैलोरी से भरपूर मिठाई है, इसलिए संतुलित आहार के हिस्से के रूप में इसका आनंद सीमित मात्रा में लिया जा सकता है।

यदि आप कोई अन्य रेसिपी आज़माना चाहते हैं  तो कृपया यहां क्लिक करें  Apple pie,  Paneer pasanda,

धन्यवाद

No comments:

Post a Comment